Wednesday 22 November 2017

17 साल बाद भारत की मानुषी ने जीता मिस वर्ल्ड का ताज

चीन के सान्या शहर में शनिवार को 67वीं मिस वर्ल्ड विजेता के आखिरी चरण में पूछे गए सवाल का मानुषी छिल्लर ने जो जवाब दिया उससे वह प्रतियोगिता जीत गईं। ज्यूरी के फाइनल राउंड में मानुषी से पूछा गया कि किस प्रोफेशन में सबसे ज्यादा वेतन मिलना चाहिए और क्यों? जवाब में उन्होंने कहाöमां को सबसे ज्यादा सम्मान मिलना चाहिए, उन्हें कैश में वेतन नहीं, बल्कि सम्मान और प्यार मिलना चाहिए और इस जवाब से ही उन्हें मिस वर्ल्ड का टाइटल मिल गया। इस प्रतियोगिता में तीन कसौटियां हैंöब्यूटी, ग्लैमर और इंटेलीजेंस। 21 साल की मेडिकल छात्रा ने दुनिया की 108 देशों की सुंदरियों को पछाड़ कर यह खिताब जीता। आत्मविश्वास और सहजता के जरिये मानुषी टॉप-40 से सीधे टॉप-15 में जगह बनाने में कामयाब रहीं। इसके बाद टॉप-10 और टॉप-5 में उनकी जगह पक्की रही। अंतिम पांच में इंग्लैंड, फ्रांस, केन्या और मैक्सिको की प्रतिभागी थीं। अंतिम तीन के चयन के बाद उनका मिस वर्ल्ड बनना करीब-करीब तय हो गया था। वहां इंडिया-इंडिया का शोर होने लगा। खिताब जीतने का ऐलान होते ही मानुषी अपने आंसुओं को छिपा नहीं सकीं। आत्मविश्वास से भरी हरियाणा के झज्जर जिले में रहने वाली मानुषी ने फाइनल से ठीक पहले कहा थाöवैसे तो मैं मेडिकल छात्रा हूं लेकिन मेरा कोई प्लान बी नहीं है। मैं अपनी जिन्दगी में किसी बात का पछतावा नहीं करना चाहती, लिहाजा यह खिताब जीतना मेरे लिए बेहद महत्वपूर्ण है। मेरा हमेशा से मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने का लक्ष्य रहा है। यह मेरे परिवार और मेरे दोस्तों का भी सपना रहा है। मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने वाली मानुषी से पहले प्रियंका चोपड़ा, युक्ता मुखी, डायना हेडन, ऐश्वर्या राय बच्चन और रीता धारिया ने यह खिताब जीता था। इस जीत के साथ ही भारत ने मिस वर्ल्ड का ताज हासिल करने के मामले में वेनेजुएला (6 मिस वर्ल्ड) की बराबरी कर ली है। मिस हरियाणा रह चुकी मानुषी ने इसी साल जून में मिस इंडिया और मिस फोटोजेनिक का अवार्ड भी जीता है। मिस वर्ल्ड में जाने से पहले वह समाज सेवा से जुड़ी रही हैं। उन्होंने माहवारी के दौरान हाइजीन से संबंधित एक अभियान में करीब 5000 महिलाओं को जागरूक किया। मिस वर्ल्ड की वेबसाइट पर मानुषी की प्रोफाइल में लिखा है, मिस मानुषी छिल्लर कार्डियेक सर्जन बनना चाहती हैं और उनका इरादा ग्रामीण इलाकों में गैर-लाभकारी अस्पताल खोलने का है, ताकि गरीबों को भी बेहतर इलाज की सुविधा मुहैया हो सके। जीत के बाद मानुषी ने ट्वीट करके कहाöनिरंतर प्यार, मदद और प्रार्थनाओं के लिए आप सभी का शुक्रिया, यह खिताब भारत के लिए है। बधाई मानुषी।

No comments:

Post a Comment